बागवानी Back

सीसीएमबी का बागवानी समूह सीसीएमबी के परिसर में, लैकॉन्स तथा सीसीएमबी के एनेक्स-2 में हरे-भरे वातावरण को बनाए रखा है । पादप आनुवंशिक फिंगरप्रिंटिंग कार्य के लिए आवश्यकताओं की आपूर्ति के लिए जिस प्रयोगात्मक कृषि को हाल ही में विकसित किया गया था, उसके रखरखाव की जिम्मेदारी इस समूह के कर्मचारियों ने संभाली हुई है ।

चावल (इंडिका जापोनिका) तथा ज्वार के विविध किस्मों (प्रकारों) एवं अकाल रोधी ‘जोजोबा’ जैसे पौधों को इस खेत में उगाया जा रहा है । इस समूह द्वारा विकसित किया गया ‘ग्रीन हाउस’ सुविधा पूर्ण रूप से क्रियान्वित है तथा पादप आणविक के अध्ययन  में कारगर साबित हो रहा है । धान, सरसो तथा एराबिडॉप्सिस के पौधों को यहाँ उगाया जा रहा है । इसके अतिरिक्त कॉफी तथा मल्बेरी पौधों की भी फसल यहाँ हो रही है, जिनको सीसीएमबी में चल रहे कॉफी जर्मप्लाज्म अध्ययन व प्रयोगों में उपयोग किया जा रहा है । हमारे प्राणीगृह के खरगोश आदि के लिए आवश्यक चारा को भी यहाँ उगाया जाता है । इसी प्रकार, कई औषधि उपयोग वाले पौधों को भी संचित करते हुए उन्हें इस परिसर में बढ़ाया जा रहा है ।

हमारे बागवानी समूह ने आंध्रप्रदेश सरकार के बागवानी विभाग द्वारा आयोजित फूल तथा बागवानी प्रदर्शनी में प्रतिष्ठित पुरस्कारों को प्राप्त किया है । इन सबके अलावा यह समूह हमारे परिसर व कर्मचारी आवासों में कीट नियंत्रण से संबंधित क्रियाकलापों की जिम्मेदारी निभाता है ।

उपयोगी संपर्क संबंधित संपर्क परिसर
कापीराइट 2010 सीसीएमबी,उप्पल रोड,हैदराबाद 500007, तेलंगाना