पुस्तकालय Back

सीसीएमबी अपने पड़ोसी संस्थान भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (IICT) के साथ एक सुव्यवस्थित पुस्तकालय का उपयोग करता है । आधुनिक जीवशास्त्र रसायन शास्त्र, अभियांत्रिकी एवं संबंधित क्षेत्रों के पुस्तकों का एक विशाल संग्रह इस पुस्तकालय में विद्यमान है – जिसमें 41961 पुस्तकें, 58111 बाउंड किए गए आवधिक पत्रिकाओं के वाल्यूम एवं 185000 भारतीय पेटेंट के विनिर्देश आदि शामिल हैं । इण्डियन तथा अमेरिका स्टैंडर्ड्स का पूर्ण पाठ यहाँ CD-ROM में उपलब्घ है । 19वीं सदी से लेकर कई उत्कृष्ट जर्नलों की अनेक प्रतियों के अलावा साईंस साइटेशन इंडेक्स (1945 से) के संपूर्ण सेट एवं रासायनिक एबस्ट्रैक्ट्स (1907 से) यहाँ उपलब्ध हैं ।

यह पुस्तकालय 470 प्रिंट जर्नल्स के लिए तथा 1300 से अधिक जर्नल टाइटिल्स को ऑन लाइन पर ग्राहक बना है । इस पुस्तकालय के अदंर ही अपनी बाइंडिंग बनाने की सुविधा रेप्रोग्राफिक सुविधा, उच्च गुणवत्ता की इंटरनेट की सुविधा व सुरक्षा प्रणाली भी उपलब्ध है ।   

सीसीएमबी-आईआईसीटी के इस पुस्तकालय ने देश-विदेश के विविध डाक्यूमेंट्री डिलीवरी केन्द्रों से संपर्क बनाया है ताकि वैज्ञानिकों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके । यहाँ का डाक्यूमेंट समूह DIALOG तथा STN इंटरनेशनल जैसे होस्ट में उपलब्ध 800 से अधिक डाटाबेस से ऑन-लाइन लिटरेचर खोजकर देने में मदद करता है । यह पुस्तकालय (प्राणिविज्ञान, भौतिकी विज्ञान, अभियंता के अंक) विविध अंकों के लिए बिबिलियोग्राफी सेवाएं तथा सीडी पर रसायन एबस्ट्रैक्ट्स देने का काम विभाग कर रहा है। इसकी अन्य सेवाओं के अंतर्गत शोध पत्रों का बिबिलियोमेट्रिक विश्लेषण तथा विदेशी भाषाओं में प्रकाशित वैज्ञानिक सामग्री के लिए अनुवाद का प्रबंध करवा भी रहे हैं ।

उपयोगी संपर्क संबंधित संपर्क परिसर
कापीराइट 2010 सीसीएमबी,उप्पल रोड,हैदराबाद 500007, तेलंगाना