शोध सहयोगी Back
अंतर्राष्ट्रीय सहयोग

सीसीएमबी का कुछ अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं जैसे, इम्पीरियल कैंसर रिसर्च फंड (यू के) , दी वॉल्क्सवैजैन फाउन्डेशन (जर्मनी), दी इंडिया जापान साईंस काउंसिल एण्ड दी यूनिवर्सिटी ऑफ रियुकियुस, ओकीनावा (जापान), दी नेशनल इंस्टीट्यूटस ऑफ (यूएसए) एण्ड दी सेन्टर नेशनल डी ला रिसर्च साइंटिफिक (सीएनआरएस), दी पाश्चयुर इंस्टीट्यूट (फ्रांस), कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (यू के), हावर्ड मेडिकल स्कूल (यूएसए) के साथ सहयोगात्मक संबंध है । सीसीएमबी की प्रयोगशाला के विभिन्न समूहों में अल्प अवधि और दीर्घ अवधि वाले अनुसंधान कार्य के लिए अमेरिका, ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, जापान, चीन, न्यूजीलैण्ड, चेक गणराज्य, मॉरीशस एवं कैमरून आदि देशों के शोधकर्ताओं एवं पर्यटकों के आने से इस केन्द्र को महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र का दर्जा प्राप्त हुआ है ।

उद्योगों में सहयोगिता
  • सीसीएमबी ने शांता बायोटेक्नीक्स (प्रा.) लिमिटेड, हैदराबाद के साथ मिलकर मानव उपयोग हेतु देश की प्रथम पुनर्संयोजक डीएनए आधारित हेपेटाइटिस-बी के टीके को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । <सीसीएमबी ने हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी फाउण्डेशन को प्रौद्योगिकी अनुबन्धों के माध्यम से सहयोग प्रदान किया है ।
  • RNasin नामक एंजाइम-इन्हिबिटर बनाने की तकनीक को बेंगलूर के मेसर्स बेंगलूर जीनी (प्रा.)लिमिटेड को सफलतापूर्वक हस्तांतरित किया गया ।
  • सीसीएमबी के वैज्ञानिकों ने मेसर्स ईआईडी पैरी लिमिटेड, चेन्नई को चावल की पैतृक एवं संकर प्रजातियों की पहचान करने के लिए पीसीआर आधारित मार्करों के मानकीकरण की एक विधि विकसित कर सहयोग प्रदान किया ।
  • सीसीएमबी ने मेसर्स डाबर रिसर्च फाउण्डेशन के साथ मिलकर एक सहयोगात्मक शोधपरियोजना को हाथ में लिया है और इसमें आईआईसीटी कैंसर के उपचार के लिए एक नवीन उपचारात्मक अभिकर्मक के विकास पर काम कर रही है ।
उपयोगी संपर्क संबंधित संपर्क परिसर
कापीराइट 2010 सीसीएमबी,उप्पल रोड,हैदराबाद 500007, तेलंगाना